Crypto Currency kya hai? कितने प्रकार के होते है?

Crypto Currency आज कल एसपी ज़ादा चर्चा हो रहा है। हलाकि ये कोई नया concept नहीं है। अगर बात करे Crypto Currency की तो ये लगभग सात से आठ साल पुराण concept है। लेकिन पिलहाल यह पहुत चर्चे में है।

यह चर्चे में इसलिए है। क्योकि बहुत सरे देशो ने ऐसे अपने देश में लीगल करेंसी के तौर पे इस्तेमाल करने लगा है। उद्धरण के तौर पे जैसे हम लोग कुछ भी सामान अपने इंडियन करेंसी से खरीदते है जैसे कपड़ा , इलेक्ट्रॉनिक्स सामान, बज़्ज़ार में कुछ भी, या ऑनलाइन कोई सर्विस, या प्रोडक्ट इत्यादि। ठीक उसी प्रकार से कुछ देसो में आप क्रिप्टो करेंसी से ये सब कुछ खरीद सकते है।

अगर आसान भासा में बोले तो कई सरे देशो में इसे एक तौर पे रुपया के तरह इस्तेमाल किया जा रहा है। अब बात आती है की ये Crypto Currency है क्या ? कौन इसे बना रहा है ? और कितना बना सकता है ? क्या कोई भी crypto currency को produce कर सकता है ? अगर हां तो, अभी तक market में कितने प्रकार के crypto करेंसी produce हो चूका है ? इन सभी सवालो का जबाब जानने के लिए आगे इस ब्लॉग पैर बने रहे।

Crypto Currency कितने प्रकार के होते है? यह कैसे बनता है ?

Crypto Currency क्या है? कौन इसे बना रहा है ?

crypto currency को अगर आसान भासा में समझना है तो इसे बस इतना समझ लीजिये की ये एक इंटरनेट की दुनिया में लेन देन करने का एक विकल्प है। इसे इसी मकसद के लिए बनाया गया था। लेकिन आज कल लोग इसे ट्रेडिंग करने में use कर रहे है और लाखो चाप रहे है। क्या आप भी छापना चाहते है। ओफ़्कौर्से इसीलिए तो आप इसके बारे में जानना चाहते है। फिक्र मत कीजिये आप इस ब्लॉग को पढ़ने के बाद क्रिप्टो currency के बेसिक्स तो जरूर जान लेंगे।

खैर हम लगो का टॉपिक अभी ये नहीं है। फ़िलहाल हम लोग अभी ये जान लेते है की crypto currency का definition क्या है ? crypto currency एक तरह का डिजिटल currency होता है। जो की आप digitally उपयोग कर सकते है। क्रिपटो करेंसी बहुत सरे प्रकार के होते है। इसका प्रकार इस पैर निर्भर करता है की अभी फ़िलहाल मार्किट में कितने प्रकार के क्रिपटो करेंसी का निर्माण हुआ है। क्रिप्टो करेंसी को कोई भी बना सकता है। ये क्रिपटो माइनिंग की प्रकिर्य से बनता है। क्रिप्टो माइनिंग की प्रकिर्य बहुत ही मुश्किल होआ है। क्रिप्टो माइनिंग करने में बहुत ही पावरफुल कंप्यूटर और बहुत ही तेज़ इंटरनेट की कनेक्शन होनी चाहिए।

आसा करते है की आपलोगो को क्रिपटो करेंसी क्या है ये समझ में आ गया होगा।

अगर नहीं आया है तो बस इतना यद् रखिये की क्रिप्टो करेंसी एक तरह का कॉमन नाम है। जैसे की हम लोग दस रुपए के नोट को भी रुपया कहते है और दो हजार के नोट को भी रुपया ही कहते है। ठीक उसी प्रकार से क्रिप्टो करेंसी भी दस रुपए का भी हो सकता है और दो हजार का भी हो सकता है।

क्रिप्टो करेंसी का वैल्यू इस पर निर्भर करता है की उसमे किते लोगो ने रुपया लगाया है। और अभी वो क्रिप्टो करेंसी कितना सेष मार्किट में बांकी है। इसे समझने के लिए चलिए एक उद्धरण लेते है।

मान लीजिये एक देश में मक्का का खेती जरुरत से ज़ादा हो गया। तो ज़ाहिर सी बात है उस साल उस देश में मक्के की कीमत बहुत सस्ती होगी। और उसी देश में प्याज का प्रोडक्शन बहुत ही काम हुआ है तो प्याज की कीमत ज्यादा होगी। आप इसे महगाई भी कहते है। क्योकि मक्के की प्रोडक्शन जरुरत से ज़ादा हो गई थी इसलिए उसका दाम काम था और प्याज की प्रोडक्शन काम था इसलिए इसका दाम ज़ादा था। दूसरे भासा में बोले तो उसे खरीदने वाला उतना आदमी नहीं है जितना की प्याज खरीदने वाले है।

Crypto Currency कितने प्रकार के होते है ?

आम तौर पर Crypto Currency के केवल गिने चुने प्रकार ही है। लेकिन हो सकता है भविस्य में और भी क्रिप्टो करेंसी बन सकते है। लेकिन फ़िलहाल जो क्रिप्टो करेंसी मार्किट में उपलब्ध है वो ये है :-

  • Bitcoin
  • Tether
  • Shiba Coins
  • Tron
  • Ethereum
  • WazirX
  • Dogecoin
  • Polygon
  • Cardano
  • Solana

Crypto Currency कैसे बनता है?

अगर बात करे इंटरनेट पे परे जानकारियों की तो क्रिप्टो करेंसी crypto mining से बनती है। क्रिप्टो माइनिंग एक बहुत ही मुश्किल Process होता है जिसमे एक पावरफुल System और एक Strong इंटरनेट की कनेक्शन चाहिए होता है।

चाहे तो कोई भी बना सकता है फ़िलहाल ये केवल फॉरेन कन्ट्रीज में ही बन रहा है ?

Leave a Comment

Dave Chappelle Attacked While Performing at the Hollywood Bowl Best Insurance Policy Company in India of 2022 Amber Heard to be Fired from Aquaman 2 after Johnny Depp Alegation 2022 Motivational Quotes in Hindi For Life – मोटिवेशनल कोट्स Latest 2022 Santa Banta Jokes in Hindi – संता बनता जोक्स इन हिंदी